Just Herbs क्या है और इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई ?

दोस्तों Just Herbs (जस्ट हर्ब्स) के बारे में बताऊ उससे पहले कुछ बाते है जिसे आपको जान लेना बहुत ही आवश्यक है। आज देश ही नहीं विदेशों में भी लोग आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स को ज्यादा पसंद कर रहे है। हर कोई अब प्रकृति के समीप आना चाह रहा है। बात आहार की हो या सौंदर्य की या चिकिस्ता की लोगो का झुकाव आयुर्वेदिक, नैचुरअल और ऑर्गेनिक की तरफ बढ़ता जा रहा है।

आज देश का आयुर्वेदिक क्षेत्र एक नई ऊचाइयों को छू रहा है। भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) की रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेदिक सेक्टर (Ayurvedic Sector) का टर्नओवर 30,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। दोस्तों चलिए अब मूल विषय पर वापस आते है और जानते है जस्ट हर्ब्स क्या है ?

Just Herbs क्या है?

दोस्तों जब बात आयुर्वेदिक दवाइयों, FMCG उत्पादों या ब्यूटी प्रोडक्स की करते है। तो इस क्षेत्र में पहले से बड़े-बड़े ब्रांड मौजूद है। इसी कंपिटिशन के बीच नए स्टार्टअप के जरिये एक नई कंपनी उभर कर सामने आयी है।

just herbs

जिसकी संबसे बड़ी यूएसपी 100% पारदर्शिता है। जिसने कुछ ही वर्षों में अपने को एक आयुर्वेदिक ब्यूटी ब्रैंड के रूप में स्थापित कर लिया है। आज इसे हम सभी आयुर्वेदिक ब्यूटी ब्रैंड (Ayurvedic Beauty Brand) जस्ट हर्ब्स (Just Herbs) के नाम से जानते है।

Just Herbs के फाउंडर कौन है ?

जस्ट हर्ब्स के CEO (सीईओ) और सह-संस्थापक (Co-Founder) Arush Chopra (अरुश चोपड़ा ) हैं। जस्ट हर्ब्स की official website www.justherbs.in है।

और पढ़े: डायबिटीज के लिए DIP Diet in Hindi

आरुष का कहना हैं,

“हमारा बिजनेस मॉडल अपने ग्राहकों की सुरक्षा, उत्पादों की प्रभावशीलता और इसकी संरचना के पीछे 100% सच्चाई पर आधारित है। इस बात ने उत्पाद को बाजार में और उसके ग्राहकों के बीच अपनी पहचान बना दी है।”

और पढ़े: DIP Diet

“हम मानते हैं, एक ऐसे उत्पाद के बीच चयन करना जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो और जो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हो बल्कि पृथ्वी के लिए भी एक ऐसा विकल्प है जिसे आपको कभी नहीं बनाना चाहिए। आयुर्वेद में हमारी जड़ें हैं, प्राचीन भारतीय पादप-आधारित उपचार प्रणाली (Indian plant-based healing system), और हमारे सभी स्वरूपों में आयुर्वेदिक भैषज्यों (Ayurvedic Bhaishajyas) (ग्रंथों) का अनुसरण है।”

जस्ट हर्ब्स की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

Just Herbs की शुरुआत तब शुरू हुई, जब आरुष की मां, डॉ. नीना चोपड़ा, जो एक पुरस्कार विजेता जैव रसायनज्ञ (biochemist) थीं, ने उत्तरी भारत के मोहाली में हमारे परिवार के स्वामित्व वाले बगीचे प्रयोगशाला में लोशन और औषधि बनाने के लिए जड़ी बूटियों, पौधों और फूलों का मिश्रण शुरू किया।

और पढ़े: Barnyard Millet Benefits in Hindi

बाद में साल 2013 में, आरुष चोपड़ा ने चंडीगढ़ में जस्ट हर्ब्स की शुरुआत की। शुरू में आरुष जस्ट हर्ब्स के उत्पादों को ऑनलाइन बेचना शुरू किया। लेकिन बहुत जल्द ही उत्पादों की मांग को देखते हुए आरुष ने मुंबई, लुधियाना और चंडीगढ़ में आउटलेट खोल डाले। आज जस्ट हर्ब्स के पास दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व में वितरक भी हैं।

जस्ट हर्ब्स के प्रोडक्ट्स कौन से है ? Just Herbs Products

Just Herbs के पास स्किन, हेयर, बाथ एंड बॉडी, लिप्स और नेचुरअल मेकअप जैसे सौंदर्य प्रोडक्ट्स है। जस्ट हर्ब्स के सभी प्रोडक्ट 100% भारत में ही बनाए जाते हैं।

जस्ट हर्ब्स ही क्यों चुनें ?

“आरुष चोपड़ा का मानना है कि भारतीय सौंदर्य बाजार में तीन बुनियादी चीजों की कमी है। सुरक्षा, ईमानदारी और प्रभावशीलता।” जस्ट हर्ब्स को यही बाते औरों से अलग बनाती है।

सुरक्षा : जस्ट हर्ब्स से किसी भी उत्पाद में कोई सल्फेट्स, पैराबेंस, जीएमओ, ब्लीचिंग एजेंट या कोई अन्य कार्सिनोजेनिक या कठोर रसायन नहीं हैं।

ईमानदारी : जस्ट हर्ब्स full ingredient disclosure में विश्वास करते हैं। यही 100% जस्ट पारदर्शिता हर्ब्स को अलग पहचान देती है। जबकि भारत में अधिकतर सौंदर्य कंपनिया अपने उत्पाद लेबल पर सभी सामग्रियों का खुलासा नहीं करती है। अधिकतर सौंदर्य कंपनिया उत्पादों को केवल लेबल पर उल्लिखित 3-4 प्रमुख अवयवों के साथ कार्बनिक के रूप में जाना जाता है और बाकी सामग्री को “बेस क्यूएस” या “क्लींजिंग बेस” के रूप में दिखाया जाता है।

प्रभावशीलता : यदि आपका कोई उत्पाद परिणाम नहीं देता है, तो उसकी फैंसी पैकेजिंग, स्लिक विज्ञापन और लम्बे दावे सब धरासाई हो जाते है। इसलिए जस्ट हर्ब्स का ध्यान हमेशा ऐसे उत्पादों को बनाने पर रहा है जो उनकी शुद्धता या उनके द्वारा आधारित आयुर्वेदिक सिद्धांतों से समझौता किए बिना काम करते हैं।

साथ ही रूट्स वेंचर (Roots Venture) और एंजेल इन्वेस्टर (Angel Investor) ने उपभोक्ता के बीच जस्ट हर्ब्स की बढ़ती लोकप्रियता को समझा और कंपनी को सीरीज़ ए राउंड में 10 करोड़ 76 लाख रुपये का निवेश प्राप्त हुआ। जस्ट हर्ब्स ने बाजार में बहुत तेजी और विकास हासिल किया है और कंपनी की योजना लंबे समय तक बने रहने की है। Just Herbs अपने कंज्यूमर बेस को बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है और उम्मीद है ये रफ्तार आगे भी जारी रहेगी।

Leave a Comment