Vitamin C benefits in hindi | 7 प्रभावशाली विटामिन सी के लाभ

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “Vitamin C Benefits” में, मैं आपको ऐसे सात प्रभावशाली तरीके बताने जा रहा हूँ, जो वैज्ञानिक रूप से प्रामाणिक है. जिसका आपको स्वास्थ रक्षा में काफी फायदा होने वाला है. तो चलिए शुरू करते है. 

विटामिन सी पानी में घुलनशील एक आवश्यक विटामिन है. इसको एस्कार्बिक एसिड भी कहते है. Vitamin C को हमारा शरीर ना तो बना पाता है और ना ही स्टोर करता है. इसे हमे बाहर से खाद्य पदार्थो द्वारा लेना होता है. विटामिन सी संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी फल, Bell Peppers, ब्रोकोली, Kaleऔर पालक सहित कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

महिलाओं के लिए Vitamin C की Recommended daily allowance (RDA) 75mg और पुरुषो के लिए 90mg है. आज बहुत से लोग विटामिन सी की जरुरतरों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते है.

Vitamin C लेने के 7 वैज्ञानिक रूप से प्रामाणिक फायदे (Scientifically proven vitamin c benefits) इस प्रकार से हैं.

पुराने रोग के जोखिम को कम करता है विटामिन सी – It reduce your risk of chronic disease

Vitamin C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) है, जो शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा (Body’s natural defenses) को मजबूत करता है. एंटीऑक्सिडेंट एक अणु होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को मजबूत करते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं Free Radicals से बचाते हैं। यही Free Radicals कई बीमारियों (chronic diseases) के लिए जिम्मेदार होते है.

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग Vitamin C का सेवन अधिक मात्रा में करते है. उनके रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर 30% तक बढ़ सकता है। यह शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा (Natural defenses) को सूजन से लड़ने में भी मदद करता है. यह हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

और पढ़े: डायबिटीज के लिए DIP Diet in Hindi

विटामिन सी उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है – It help manage high blood pressure

उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा काफी बढ़ जाता है. हृदय रोग पुरे विश्व में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है. भारत में आज उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगो की संख्या काफी है.

कई अध्ययनों से पता चला है कि Vitamin C उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप दोनों में मदद करता है. विटामिन सी से हृदय से रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं Blood vessels को आराम मिलता है, जिससे Blood pressure के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

Vitamin C पर्याप्त मात्रा में लेने से Systolic blood pressure 3.8 mmHg और Diastolic blood pressure औसतन 1.5 mmHg तक कम हो सकता है. विटामिन सी की खुराक स्वस्थ वयस्कों और उच्च रक्तचाप वाले दोनों में रक्तचाप को कम करने मदद करता है.

और पढ़े: थायराइड के लक्षण व कारण

विटामिन सी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है – It reduces the risk of heart disease

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है. हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते है. जैसे – उच्च रक्तचाप, उच्च ट्राइग्लिसराइड या LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर, और HDL (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर आदि.

Vitamin C इन सभी जोखिम कारकों को कम करने में मदद करता है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

यूरिक एसिड और गठिया रोग में फायदेमन्द है विटामिन सी – Vitamin c benefits in Uric acid and Gout

Vitamin C रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और गठिया के हमलों को रोकने में मदद करता है. गाउट भी गठिया का एक प्रकार है. आज पुरे विश्व में अधिकतर लोग इससे ग्रसित है. इसमें व्यक्ति को अविश्वसनीय रूप से दर्द होता है.

इसमें जोड़ों और पैर की उँगलियों में सूजन हो जाता है. जब रक्त में यूरिक एसिड मात्रा बढ़ जाती है. तब गाउट के लक्षण तब प्रकट होते हैं. विटामिन सी रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है और परिणामस्वरूप, गाउट के हमलों से बचाता है।

और पढ़े: ब्लैक फंगस से कैसे बचे ?

विटामिन सी आयरन की कमी को रोकने में मदद करता है – Vitamin C helps prevent iron deficiency

आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व nutrient है. जिसके शरीर में विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं. यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन oxygen के परिवहन के लिए आवश्यक है.

Vitamin C युक्त आहार आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर करता है. विटामिन सी खराब अवशोषित लोहे को परिवर्तित करने में सहायता करता है. जो लोग मांस नहीं खाते है उन लोगों के लिए Vitamin C विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि मांस लोहे का एक प्रमुख स्रोत है.

अगर कोई व्यक्ति रोज केवल 100 मिलीग्राम Vitamin C का सेवन करे, तो वह आयरन के अवशोषण में 67% तक सुधार हो सकता है। विटामिन सी एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद करता है. जो आयरन की कमी के कारण होता है.

यदि किसी का आयरन का स्तर कम है, तो अधिक Vitamin C युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन या विटामिन सी सप्लीमेंट लेने से वह रक्त में आयरन के स्तर में सुधार कर सकता है।

और पढ़े: DIP Diet Plan in Hindi 

विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है – Vitamin c boosts immunity

लोगों द्वारा Vitamin C की खुराक लेने का एक मुख्य कारण उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना है. क्योंकि Vitamin C प्रतिरक्षा प्रणाली के कई हिस्सों में शामिल होता है. सबसे पहले, विटामिन सी Lymphocytes और Phagocytes के रूप में जाने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है. जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

दूसरा, Vitamin C इन श्वेत रक्त कोशिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है. और उन्हें Free Radicals से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

तीसरा, Vitamin C त्वचा की रक्षा प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह सक्रिय रूप से त्वचा तक पहुँचाया जाता है, जहाँ यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. और त्वचा की बाधाओं को मजबूत करने में मदद करता है.

Vitamin C लेने से घाव जल्दी भरता है. विटामिन सी निमोनिया को जल्दी ठीक होने में भी मदद करता है. क्योकि जिनको निमोनिया होता है उनमें विटामिन सी का स्तर काफी कम होता है.

और पढ़े: DIP diet for thyroid in hindi | थयरॉइड के लिए डी. आई. पी. डाइट

विटामिन सी बढ़ती उम्र और याददाश्त के लिए फायदेमन्द है – Vitamin C is beneficial for aging and memory

मनोभ्रंश Dementia एक व्यापक शब्द है जिसका उपयोग खराब सोच और स्मृति के लक्षणों का वर्णन करने के लिए किया जाता है. आज दुनिया भर में 35 मिलियन से अधिक लोग इससे प्रभावित है. Dementia वृद्ध वयस्कों में ज्यादा होता है.

अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क, रीढ़ और तंत्रिकाओं के पास ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन मनोभ्रंश के जोखिम को बढ़ा देते है। Vitamin C एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। यह सोचने और याद रखने की क्षमता के स्तर को काफी सुधार देता है.

अगर आप भोजन या पूरक आहार से उच्च Vitamin C का सेवन करते है. तो यह आपकी उम्र के अनुसार सोच और स्मृति पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है. यदि आप अपने आहार से पर्याप्त Vitamin C प्राप्त नहीं करते हैं तो विटामिन सी की खुराक मनोभ्रंश जैसी स्थितियों के खिलाफ सहायता कर सकती है.

और पढ़े: Cell Kya Hai कोशिका की संरचना कैसे होती है?

विटामिन सी के अन्य लाभ भी है – Other Benefits of Vitamin C

विटामिन सी के अन्य कई लाभ (Vitamin C Benefits) इस प्रकार है –

  • सर्दी से बचाता है।
  • कैंसर के खतरे को कम करता है।
  • नेत्र रोग से बचाव करता है।
  • Lead Toxicity का इलाज फायदेमन्द है आदि।

और पढ़े: Vitamin C rich foods in hindi | विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

सारांश

Vitamin C एक water-soluble vitamin है. जिसे आहार या पूरक आहार से प्राप्त किया जाना चाहिए। Vitamin C के कई प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ (Vitamin C Benefits) है, जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाना, रक्तचाप को कम करना, गाउट के हमलों से बचाव, लोहे के अवशोषण में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना और हृदय रोग और मनोभ्रंश जोखिम को कम करना आदि.

Leave a Comment

Your email address will not be published.