Millets Benefits in Hindi | Millets के फायदे, उपयोग और नुकसान

दोस्तों आज का लेख “Millets Benefits in Hindi” के बारे में है। इस लेख में आप जान पाएंगे कि इसमें कौन कौन से पोषक तत्व होते है। Millets Ke Fayde और उपयोग क्या है? मिलेट के नुकसान क्या है? तो चलिए शुरू करते है।

Contents show

मिलेट क्‍या हैं? – What is Millets in Hindi?

बाजरा को अंग्रेजी में मिलेट कहते है। छोटे आकर के बीज (आनाज) को भी मिलेट कहा जाता है। यह बहुत ही ज्यादा पौष्टिक आहार होता है। बाजरा मानव और जानवरों के लिए एक पौष्टिक आहार है। मिलेट को आप कहीं पर भी उगा सकते है। इसे सूखे क्षेत्र, वर्षा आधारित क्षेत्रों, तटीय क्षेत्रों, या पहाड़ी क्षेत्रों में आसानी से उगाया जा सकता हैं।

मिलेटस के प्रकार | Types of Millets in Hindi

Millets को बीजों के आकार और उगने के तरीके के आधार पर हम दो भागों में बाँट सकते हैं-

मौटे दाने वाला अनाज – Major Millets

छोटे दाने वाला अनाज – Minor Millets

Major Millets

इन धान्यों के बीज मोटे होते है। मोटे दाने वाले आनाज को Naked Grain के नाम से भी जाना जाता है। जैसे – बाजरा, मूंग, रागी, ज्वार, चेना आदि। यह मोटे आनाज सूखा सहन करने की क्षमता होती हैं। इन फसलों को उगाने में कम लागत भी आती हैं। इन फसलों में कीटों से लड़ने की रोगप्रतिरोधक क्षमता होती हैं। जिस कारण कम उर्वरकों और खाद्ध की भी आवशयकता पड़ती है।

Minor Millets

इन धान्यों के बीज छोटे होते है। छोटे दाने वाले अनाज को Husked grain के नाम से भी जाना जाता हैं। जैसे- कुटकी, कंगनी, कोदो, चावल आदि। मोटे धान्यों की तुलना में लधु धान्यों में अधिक पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं। जैसे जैसे लोगों को यह बाते पता चल रही है वो वापिस इन अनाजों की ओर रूख करने लगे है।

बाजार में उपलब्‍घ मिलेटस की मुख्‍य किस्‍में – Main Varieties of Millets

कंगनी – Kangni ( Foxtail / Italian Millet)

कुटकी – Kutakee (Little Millet)

कोदो – Kodo (Kodo Millet)

चेना – Chena (Proso Millet)

रागी – Ragi (Finger Millet)

झंगोरा – Jhangora (Barnyard Millet)

बैरी – Barri (Proso / Common Millet)

ज्‍वार (शबर्त) – Jowar (Sorghum Millet)

बाजरा – Bajar (Pearl Millet)

बाजरा में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Nutrients found in Millets in Hindi

Millets में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते है। जिनमे से कुछ पोषक तत्वों की सूचि इस प्रकार से है –

विटामिन बी-3 (Vitamin B-3)

विटामिन बी-6 (Vitamin B-6)

कैरोटीन (Carotene)

फास्‍फोरस (Phosphorus)

मैंग्नीशियम (Magnesium)

पोटेशियम (Potassium)

कैल्शियम (Calcium)

लेसितिण (Lecithin)

लोहा (Iron)

जस्‍ता (Zinc)

फाइबर (Fiber) आदि प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं।

बाजरा के फायदे और उपयोग – Millets Benefits in Hindi

हमारे स्वास्थ के लिए बाजरा बहुत ही लाभदायक (Millets Benefits) होता है। यह कई प्रकार की विमारियों को ठीक करता है। और उसके होने वाले खतरे को कम करता है। जैसे-

अस्थमा को रोकने में।

खराब केलोस्ट्रोल के स्तर को कम करना।

शरीर से विषैले पदार्थो को साफ़ करने में।

यह शुगर (Diabetes) को कम करता है।

Millet कैंसर के खतरे को कम करता है।

बाजरे के फायदे मधुमेह के लिए – Millets Benefits for Diabetes Cure in Hindi

Diabetes Cure में Millets बहुत फायदेमंद (Millets Ke Fayde) होता है। जहाँ दुनियाँ भर में लाखों लोग Diabetes Patient होते जा रहे है। वहीं आप बाजरा को खाने में इस्तेमाल करने से डायबिटीज होने के खतरे को कम कर सकते है। Millets का नियमित सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

बाजरा के लाभ उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए – Millets Benefits for High Cholesterol in Hindi

High Cholesterol को कम करने में Millets बहुत लाभकारी (Millets Benefits) होता है। Millets के अंदर High Fiber की मात्रा पाई जाती है। जो हमारे शरीर के Cholesterol के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर से Bad Cholesterol (LDL Cholesterol) को कम करता है। LDL Cholesterol को शरीर से बाहर निकने में Millets बहुत ही फायदेमंद (Millets Ke Fayde) होता है।

बाजरा का उपयोग वजन कम करने के लिए – Millets Uses for Weight Loss in Hindi

Weight Loss में Millets बहुत उपयोगी होता है। Weight Loss के लिए मेटाबॉलिज्म क्रिया का ठीक होना बहुत ही आवश्यक होता है। Millets में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। यह मेटाबॉलिज्म को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है। इससे आपको जबरजस्त ऊर्जा मिलती है तथा भूख कम लगती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, उन्हें Millets को अपने भोजन के मुख्य रूप में शामिल करना चाहिए।

बाजरा का उपयोग कैंसर में – Millets Good for Cancer Cure in Hindi

Cancer को Cure करने में Millets बहुत ही लाभकारी (Millets Benefits) होता है। महिलाओ के Breast Cancer (स्तन कैंसर) को रोकने के लिए Millets का सेवन सबसे आसान तरीका है। Millets का सेवन करने से महिलायें Breast Cancer (स्तन कैंसर) के खतरे को 50% तक कम कर सकती है।

बाजरा का उपयोग अस्थमा में – Millets Benefits for Asthma in Hindi

Asthma को ठीक करने में Millets का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद (Millets Ke Fayde) होता है। जिन लोगों को आस्थमा है उन्हे इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। यह Asthma के खतरे को कम करता है। Millets का नियमित रूप से सेवन करने से बच्चो में Asthma का खतरा 15% तक कम हो जाता है।

बाजरा के फायदे त्वचा के लिए – Benefits of Millets for Skin Health in Hindi

Skin Health के लिए Millets का उपयोग बहुत है फायदेमंद (Millets Ke Fayde) होता है। Millets एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स का एक अच्छा सोर्स है। Millets का सेवन Free Radicals को रोकता है। जिससे की व्यकित पर उम्र का प्रभाव कम पड़ता है। यह त्वचा को स्वास्थ बनाए रखने में मदद करता है और चेहरे पर झुर्रिया को भी कम करने में मदद करता है।

बाजरा अनिद्रा रोग में फायदेमंद – Millets helps in Insomnia Disease in Hindi

Insomnia Disease में Millets बहुत ही लाभकारी (Millets Benefits) है। Millets का सेवन करने से अच्छी व गहरी नीद आती है। इसके अंदर ट्रीप्टोफन (Tryptophan) पाया जाता है, जो हमारे शरीर में सेरोटोनिन (Serotonin) के स्तर को बढ़ाता है। Serotonin शरीर के तनाव को कम करता है। और मस्तिष्क को आराम पहुँचता है। जिन लोगो को अनिद्रा रोग है उन्हें Millets का सेवन जरूर करना चाहिए।

बाजरा के नुकसान – Side Effects of Millets in Hindi

वैसे तो Millets हेल्थ के लिए काफी फायदेमन्द (Millets Ke Fayde) होता है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में बाजरा का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। जिसमे सबसे आम समस्या है थायरोइड की। Millets के अंदर गोईट्रोजन (Goitrogen) होता है। जो थायरोइड की समस्या के लिए जिम्मेदार होता है। ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा रूखी हो सकती है। Millets का अधिक सेवन सोचने की क्षमता को भी कम कर सकती है।

निष्‍कर्ष | Conclusion

दोस्तों आज के लेख से आप जान पाए होंगे मिलेट (Millets) यानि कि बाजरा क्‍या है? इसमें कौन- कौन से पोषक तत्‍व पाए जाते हैं? यह काफी समय से हमारे थाली से गायब रहा। लकिन अब धीरे-धीरे लोगों का ध्‍यान इसके तरफ आकर्षित होने लगा हैं।

यदि यह जानकारी आपके ज्ञान को बढ़ाने में सहायक हुई हैं। तो कृपया अपनी प्रतिक्रिया Comment Box में जरूर दे। इस जानकारी को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें।

धन्‍यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.